Assam Flood 20 jun: की situation और बिगड़ी; करीब तीन लाख लोग प्रभावित

गुवाहाटी, 20 जून, 2024 — Assam Flood की स्थिति और भी गंभीर हो गई है, जिससे करीब तीन लाख लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य के कई जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश ने बाढ़ की समस्या को और बढ़ा दिया है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

IMD NEWS
IMD NEWS

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के अनुसार, बाढ़ के कारण 15 जिलों में हालात बहुत खराब हो गए हैं। इनमें धेमाजी, लखीमपुर, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, मोरीगांव और नलबाड़ी जैसे जिले प्रमुख रूप से प्रभावित हैं। बाढ़ की वजह से सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं, और हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 2,80,000 लोग अब तक बाढ़ से प्रभावित हो चुके हैं। इसके अलावा, कृषि भूमि भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। बाढ़ के पानी ने कई सड़कों और पुलों को भी नुकसान पहुंचाया है, जिससे राहत कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को तत्काल राहत और पुनर्वास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों के लिए राहत शिविरों की स्थापना की है और उन्हें आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

भारतीय मौसम विभाग ने आगामी दिनों में और अधिक बारिश की संभावना जताई है, जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है। प्रशासन ने लोगों से सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

असम में बाढ़ की समस्या साल दर साल एक गंभीर चुनौती बनी हुई है, और इस बार की बाढ़ ने राज्य के लिए एक नई चुनौती खड़ी कर दी है। राहत और बचाव कार्यों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) के जवान भी जुटे हुए हैं।

टैग्स: Assam Flood, प्राकृतिक आपदा, राहत कार्य, प्रभावित लोग, मुख्यमंत्री, मौसम विभाग

Leave a Comment