Minimum Support Prices MSP 2024 को मंजूरी केंद्र सरकार ने 14 खरीफ फसलों के लिए नई

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि नरेंद्र मोदी सरकार ने बुधवार को 14 खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP 2024 को मंजूरी दी है। उन्होंने बताया कि आज के फैसले के बाद किसानों को लगभग ₹2 लाख करोड़ का MSP मिलेगा।

“आज कैबिनेट में कुछ बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इनमें से एक महत्वपूर्ण निर्णय किसानों के कल्याण के लिए लिया गया है। खरीफ सीजन की शुरुआत हो रही है, और इसके लिए कैबिनेट ने 14 फसलों पर MSP को मंजूरी दी है। नए MSP के अनुसार धान का MSP ₹2,300 है, जो पिछले MSP 2024 से ₹117 अधिक है,” वैष्णव ने ब्रीफिंग में कहा।

“प्रधानमंत्री मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसानों के कMSPल्याण के लिए कई निर्णयों के माध्यम से निरंतरता के साथ बदलाव पर ध्यान केंद्रित करता है,” मंत्री ने कहा।

वैष्णव ने बताया कि आज के फैसले के बाद किसानों को लगभग ₹2 लाख करोड़ का MSP मिलेगा। “यह पिछले सीजन से ₹35,000 करोड़ अधिक है,” उन्होंने ब्रीफिंग में कहा।

मंत्री ने बताया कि 2018 के केंद्रीय बजट में स्पष्ट नीति निर्णय लिया गया था कि MSP उत्पादन की लागत का कम से कम 1.5 गुना होना चाहिए, और इस सिद्धांत का पालन करते हुए नवीनतम MSP वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि लागत का वैज्ञानिक रूप से कैप द्वारा मूल्यांकन किया गया था।

भारतीय खाद्य निगम के पास वर्तमान में लगभग 53.4 मिलियन टन चावल का रिकॉर्ड स्टॉक है, जो जुलाई 1 के लिए आवश्यक बफर का चार गुना है और किसी भी नई खरीदारी के बिना एक साल के लिए कल्याणकारी योजनाओं के तहत मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

अन्य कैबिनेट निर्णयों में भारत के पहले अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना की मंजूरी भी शामिल है। “ये 1GW अपतटीय पवन परियोजनाएं होंगी, प्रत्येक 500 MW (गुजरात और तमिलनाडु के तट से दूर)। यह भारत के लिए एक बड़ी अवसर है,” वैष्णव ने कहा।

मौसम विभाग के अनुसार, देश भर में मानसून सीजन की शुरुआत से बारिश लगभग 20 प्रतिशत कम रही है, लेकिन अब मौसम की स्थिति आगे बारिश के लिए अनुकूल है। NEXT NEWS

Leave a Comment