UGC NET exam cancel 2024 परीक्षा की अखंडता से समझौता करने के बाद रद्द

नई दिल्ली, 20 जून, 2024 — एक अभूतपूर्व कदम में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की है, जब परीक्षा की अखंडता में एक महत्वपूर्ण उल्लंघन का पता चला। UGC-NET exam, जो भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप देने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, व्यापक धोखाधड़ी और परीक्षा सामग्री की अनधिकृत पहुंच के कारण समझौता किया गया था।

UGC NET exam

यह उल्लंघन परीक्षा के प्रारंभिक दिनों में रिपोर्ट की गई अनियमितताओं के बाद की गई एक आंतरिक जांच के बाद सामने आया। कई उम्मीदवारों ने संदिग्ध गतिविधियों के बारे में चिंता व्यक्त की, जिसमें परीक्षा की तारीखों से पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और मैसेजिंग ऐप्स पर लीक प्रश्न पत्र शामिल थे। जांच से पता चला कि एक संगठित नेटवर्क ने गोपनीय परीक्षा सामग्री तक पहुंच प्राप्त कर ली थी, जिसके परिणामस्वरूप उत्तरों का व्यापक प्रसार हुआ।

आज आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, UGC अध्यक्ष प्रो. डी.पी. सिंह ने कहा, “UGC NET exam की अखंडता अत्यंत महत्वपूर्ण है। विस्तृत जांच के बाद, हमने निष्कर्ष निकाला है कि परीक्षा प्रक्रिया अपरिवर्तनीय रूप से समझौता हो गई है। परिणामस्वरूप, हमने जून 2024 UGC NET exam को पूरी तरह से रद्द करने का निर्णय लिया है। हम समझते हैं कि इससे उम्मीदवारों को असुविधा हो सकती है, लेकिन परीक्षा की निष्पक्षता और विश्वसनीयता को बनाए रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

UGC ने सभी प्रभावित उम्मीदवारों को आश्वासन दिया है कि नई परीक्षा तिथियों की शीघ्र घोषणा की जाएगी, और भविष्य में किसी भी उल्लंघन को रोकने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों के साथ। इसके अतिरिक्त, आयोग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि धोखाधड़ी नेटवर्क में शामिल लोगों की पहचान की जा सके और उन्हें दंडित किया जा सके।

इस घटना ने राष्ट्रीय-स्तर की परीक्षाओं के संचालन में अधिक मजबूत डिजिटल सुरक्षा उपायों की आवश्यकता पर व्यापक चर्चा को जन्म दिया है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि बायोमेट्रिक सत्यापन, एआई-आधारित प्रॉक्टरिंग, और परीक्षा सामग्री का सुरक्षित डिजिटल वितरण भविष्य में ऐसे उल्लंघनों को रोकने में मदद कर सकता है।

उम्मीदवारों को पुनर्निर्धारित परीक्षा तिथियों और आगे के निर्देशों के अपडेट के लिए आधिकारिक UGC वेबसाइट की निगरानी करने की सलाह दी जाती है।

टैग्स: UGC-NET, परीक्षा रद्द, अखंडता उल्लंघन, UGC, जून 2024, शिक्षा समाचार

Leave a Comment